gold coins on the laptopPhoto by Alesia Kozik on <a href="https://www.pexels.com/photo/gold-coins-on-the-laptop-6780789/" rel="nofollow">Pexels.com</a>
इस साल की रैली के बीच, बिटकॉइन ने अपनी पुरानी आदतों में से एक को फिर से शुरू कर दिया है: यह सप्ताहांत पर बड़ी चालें पोस्ट करने के लिए वापस आ गया है, एक ऐसी घटना जो क्रिप्टोकुरेंसी बाजार की एक दिलचस्प विशेषता बन गई है।
पिछले रविवार को लें, जब इसने 3.4% की बढ़त हासिल की थी, जो कि पिछले सप्ताहांत के शनिवार को प्राप्त राशि के बराबर थी। और उससे पहले शनिवार को सिक्का 5.5% बढ़ा।
बिटकॉइन के बड़े कदम पोस्ट करना कोई नई बात नहीं है। लेकिन टोकन, अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी की तरह, सप्ताह के हर दिन चौबीसों घंटे ट्रेड करता है, अधिकांश अन्य संपत्तियों के विपरीत, जो विनियमित एक्सचेंजों पर सोमवार से शुक्रवार तक व्यापार करते हैं। और यह अतीत में क्रिप्टो बाजारों में देखा गया है, जिसमें बिटकॉइन उच्च शूटिंग कर रहा है - या बड़े दिनों में पोस्टिंग कर रहा है - जबकि अन्य संपत्ति काम से आराम ले रही है।
मजबूत सप्ताहांत चाल पर सबसे सम्मोहक सिद्धांत यह हो सकता है कि तरलता पतली है, जिसका अर्थ है कि बड़े ऑर्डर पर मूल्य झूलों को अधिक स्पष्ट किया जा सकता है, "क्रिप्टो इज़ मैक्रो नाउ" न्यूज़लेटर के लेखक नोएल एचेसन कहते हैं। वह कहती हैं कि हाल ही में बिटकॉइन के लिए तरलता पतली हो गई है, व्यापारियों और निवेशकों के किनारे और होडलर पर रहने के कारण।
"वर्ष की शुरुआत के बाद से, अस्थिरता बढ़ी है - अभी भी 'सामान्य' स्तर पर नहीं है, लेकिन वहां पहुंच रही है," एचेसन ने कहा। "यह सप्ताहांत की घटना की वापसी की शुरुआत होनी चाहिए, कम सप्ताहांत की तरलता के कारण व्यापारियों और निवेशकों के अस्थायी रूप से बाजार में वापस आने के कारण मजबूत चाल चलती है।"

बिटकॉइन ईटीएफ-
पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो संपत्ति ने आला संपत्ति वर्ग के रूप में शानदार लोकप्रियता हासिल की है। अल्ट्रा-हाई वोलैटिलिटी के बावजूद क्रिप्टोस में विशाल आकार के रिटर्न देने की क्षमता है।
निवेशकों के लिए बाजार में विभिन्न उत्पाद हैं जो उन्हें नए युग की संपत्ति में भाग लेने और अस्थिरता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) एक ऐसा उत्पाद है जो किसी विशेष इंडेक्स, सेक्टर, स्टॉक, कमोडिटी या किसी अन्य संपत्ति को दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए ट्रैक करता है।

बिटकॉइन ईटीएफ को अक्टूबर 2021 में पेश किया गया था और इसने निवेशकों के एक बड़े हिस्से को आकर्षित किया, जो टोकन को गर्म या ठंडे बटुए में रखने की परेशानी नहीं चाहते थे।
बिटकॉइन ईटीएफ सक्रिय रूप से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज एकरा नेटवर्क पर कारोबार कर रहे हैं। निवेशक BITO के शेयर ब्रोकरेज के माध्यम से या सीधे ProShares से खरीद सकते हैं। बिटो अब तक का सबसे बड़ा सक्रिय रूप से प्रबंधित बिटकॉइन ईटीएफ है।

बिटकॉइन ईटीएफ क्यों?
यह निवेश का एक निष्क्रिय रूप है, जहां निवेशकों को ज्यादातर अल्पकालिक उतार-चढ़ाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है और अपने पैसे को लंबे समय तक किसी विशेष संपत्ति में लगाते हैं। उतार-चढ़ाव के दौरान भी, वे अपनी लागत को औसत करके इसका अधिकतम लाभ उठाने की प्रवृत्ति रखते हैं।
GoSats के सीईओ और सह-संस्थापक मोहम्मद रोशन ने कहा कि निष्क्रिय क्रिप्टो निवेश एक अच्छा विचार है, और किसी के वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन केवल अगर निवेशक मजबूत नामों से चिपके रहते हैं, जो उनकी विश्वसनीयता और मूल्य साबित कर चुके हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो