Dark Bitcoin Coins
एनएफटी बिटकॉइन ब्लॉकचेन में आ रहे हैं, जो उन लोगों के बीच एक बहस छेड़ रहे हैं जो कहते हैं कि डिजिटल प्रतिनिधित्व एक बहुत जरूरी ताजा उपयोग का मामला जोड़ते हैं और शुद्धतावादी पीयर-टू-पीयर क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क की उत्पत्ति से बहुत दूर भटकने के बारे में चिंतित हैं।
अपूरणीय टोकन जैसे कि अब कुख्यात बोरेड एप्स और क्रिप्टोपंक्स ड्राइविंग बलों में से एक हैं, जिसने एथेरियम को व्यावसायिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण ब्लॉकचेन बना दिया है, जहां उपयोगकर्ता लाखों डॉलर मूल्य की डिजिटल संपत्ति का खनन और व्यापार कर सकते हैं। बिटकोइन को क्रिप्टोकुरेंसी के रूप में डिजाइन किया गया था, जबकि एथेरियम को अगली पीढ़ी के संस्करण के रूप में बनाया गया था जो विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों को संभाल सकता है।
डेवलपर केसी रोडारमोर ने हाल ही में ऑर्डिनल्स के रूप में जाना जाने वाला एक प्रोटोकॉल लॉन्च करने के बाद बिटकॉइन नेटवर्क पर एनएफटी अब संभव है, जो डिजिटल कलाकृतियों को मूल क्रिप्टो ब्लॉकचेन पर ले जाने की अनुमति देता है।
जबकि बिटकॉइन खनिक, जो ब्लॉकचैन पर डेटा को संसाधित और मान्य करते हैं, आविष्कार का स्वागत करते हैं क्योंकि यह उनके लिए फीस बढ़ा सकता है, आलोचकों का संबंध है कि नई व्यापारिक मात्रा का प्रवाह अन्य वित्तीय लेनदेन को भीड़ सकता है।
नवंबर 2021 में बिटकॉइन ब्लॉकचेन पर एक बड़े अपग्रेड द्वारा एनएफटी को संभव बनाया गया है। टैप्रोट कहा जाता है, अपग्रेड का उद्देश्य प्लेटफॉर्म की गोपनीयता और दक्षता में सुधार करना है, जिससे बिटकॉइन डेवलपर्स के लिए नेटवर्क के लिए मूल एप्लिकेशन बनाने के कई अवसर खुलते हैं। इसने लोगों को एनएफटी बनाने के लिए लेन-देन डेटा में छवियों और ग्रंथों सहित कुछ डेटा को अंकित करने में सक्षम बनाया है जिसे बिटकॉइन ब्लॉकचेन पर कारोबार और उपहार में दिया जा सकता है।

संक्षेप-जबकि बिटकॉइन खनिक, जो ब्लॉकचैन पर डेटा को संसाधित और मान्य करते हैं, आविष्कार का स्वागत करते हैं क्योंकि यह उनके लिए फीस बढ़ा सकता है, आलोचकों का संबंध है कि नई व्यापारिक मात्रा का प्रवाह अन्य वित्तीय लेनदेन को भीड़ सकता है।

NFT क्या होता है ?

NFT का मतलब Non-Fungible Token होता है,एनएफटी गैर-बदली जाने योग्य टोकन के लिए खड़ा है, जो एक ब्लॉकचैन पर संग्रहीत एक अद्वितीय डिजिटल संपत्ति है जो किसी विशिष्ट वस्तु जैसे कलाकृति, संगीत, वीडियो, संग्रहणता आदि के स्वामित्व या प्रामाणिकता के प्रमाण का प्रतिनिधित्व करता है। एनएफटी को अपूरणीय माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे समान मूल्य के किसी चीज़ के लिए दोहराया, विभाजित या विनिमय नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक NFT की ब्लॉकचेन पर एक विशिष्ट पहचानकर्ता होती है और इसका स्वामित्व ब्लॉकचेन लेज़र पर एक लेनदेन के रूप में दर्ज किया जाता है, जिससे यह डिजिटल संपत्ति के व्यापार और स्वामित्व को सत्यापित करने का एक सुरक्षित और पारदर्शी तरीका बन जाता है

NFT के use - 

कला और संग्रहणता: NFTs का उपयोग अक्सर अद्वितीय डिजिटल कलाकृतियाँ, सीमित-संस्करण डिजिटल संग्रहणता और अन्य दुर्लभ डिजिटल वस्तुओं को बेचने के लिए किया जाता है।

गेमिंग: एनएफटी का उपयोग गेमिंग में इन-गेम आइटम, हथियार, खाल या अन्य आभासी संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जा सकता है।

संगीत: संगीतकार और संगीत उद्योग के खिलाड़ी सीमित-संस्करण डिजिटल एल्बम, कॉन्सर्ट टिकट, मर्चेंडाइज और संगीत से संबंधित अन्य वस्तुओं को बेचने के लिए एनएफटी का उपयोग कर सकते हैं।

रियल एस्टेट: आभासी दुनिया और ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म में आभासी अचल संपत्ति के स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करने के लिए एनएफटी का उपयोग किया जा सकता है।

पहचान: एनएफटी का उपयोग व्यक्तिगत जानकारी, जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट जानकारी और अन्य व्यक्तिगत पहचान रिकॉर्ड को संग्रहीत और सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है।

टिकट: टिकट के स्वामित्व को सुरक्षित रूप से सत्यापित करने के अतिरिक्त लाभ के साथ एनएफटी का उपयोग इवेंट टिकट, जैसे संगीत कार्यक्रम या खेल आयोजनों को बेचने के लिए किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, एनएफटी विभिन्न उद्योगों में व्यापार और विनिमय के नए अवसर पैदा करते हुए, डिजिटल वस्तुओं के स्वामित्व और प्रामाणिकता को सत्यापित करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं।

Blockchain क्या है ?

ब्लॉकचैन एक विकेन्द्रीकृत, डिजिटल लेजर है जो एक सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से कई कंप्यूटरों में लेनदेन रिकॉर्ड करता है। यह नेटवर्क पर संग्रहीत डेटा की अखंडता और अपरिवर्तनीयता सुनिश्चित करने के लिए क्रिप्टोग्राफिक एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जिससे सभी प्रतिभागियों को सच्चाई का एक ही स्रोत मिल सके।

ब्लॉकचेन तकनीक में, डेटा के ब्लॉक (जिसमें लेन-देन के बारे में जानकारी होती है) को क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करके जोड़ा और सुरक्षित किया जाता है। श्रृंखला में प्रत्येक ब्लॉक में एक अद्वितीय कोड होता है, जिसे "हैश" कहा जाता है, जो इसे अन्य ब्लॉकों से अलग करता है, साथ ही पिछले ब्लॉक के संदर्भ में ब्लॉक की एक श्रृंखला बनाता है (इसलिए नाम "ब्लॉकचैन")। यह संरचना किसी भी एक भागीदार के लिए डेटा में परिवर्तन करना कठिन बना देती है, क्योंकि परिवर्तन के लिए नेटवर्क में कई प्रतिभागियों की सहमति की आवश्यकता होगी।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का सबसे प्रसिद्ध उपयोग मामला क्रिप्टोकरेंसी के लिए है, लेकिन इसके विभिन्न उद्योगों में कई संभावित अनुप्रयोग हैं, जैसे आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, मतदान प्रणाली और डिजिटल पहचान सत्यापन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो