क्या आप 100 से 200 की रेंज में लंबी अवधि के निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय शेयरों की तलाश कर रहे हैं? सही स्टॉक चुनना एक कठिन काम हो सकता है, खासकर नौसिखिए निवेशकों के लिए। हालांकि, यदि आप पूरी तरह से शोध और विश्लेषण करते हैं, तो आप उत्कृष्ट स्टॉक पा सकते हैं जो आपको एक विविध और लाभदायक पोर्टफोलियो बनाने में मदद कर सकते हैं।

यहां कुछ शीर्ष भारतीय शेयर हैं जिन पर आप लंबी अवधि के निवेश के लिए विचार कर सकते हैं।

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स)
इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) एक पावर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो बिजली जनरेटर और वितरण कंपनियों के बीच बिजली के व्यापार के लिए एक केंद्रीकृत बाज़ार के रूप में काम करता है। मंच अल्पकालिक अनुबंधों के माध्यम से बिजली के व्यापार की अनुमति देता है, जिसमें डे-अहेड और टर्म-फॉरवर्ड मार्केट शामिल हैं। IEX का वर्तमान मूल्य 137.00, मार्केट कैप 12.27 T Cr।, लाभांश उपज 1.45%, ROE 48.36% और स्टॉक P/E 42 है।

ONGC(ओएनजीसी)
ONGC (ओएनजीसी) एक राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी है जो तेल और प्राकृतिक गैस की खोज, उत्पादन और शोधन में शामिल है। कंपनी की पेट्रोकेमिकल उद्योग में भी उपस्थिति है और यह उर्वरकों और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के उत्पादन में शामिल है। ओएनजीसी भारत की सबसे बड़ी तेल और प्राकृतिक गैस कंपनियों में से एक है और फॉर्च्यून 500 कंपनी भी है। ONGC का वर्तमान मूल्य 153.10, मार्केट कैप 1.92 T Cr।, डिविडेंड यील्ड 7.60%, ROE 19.5% और स्टॉक P/E 4.97 है।

एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ()
एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में स्थित एक अग्रणी बैटरी निर्माता है। यह देश में लेड-एसिड बैटरी के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है और इसके उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें ऑटोमोटिव बैटरी, औद्योगिक बैटरी और इन्वर्टर बैटरी शामिल हैं। कंपनी 40 से अधिक देशों में काम करती है और भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी मजबूत उपस्थिति है। EXIDE का वर्तमान मूल्य 181.9, मार्केट कैप 15.49 T Cr, डिविडेंड यील्ड 1.10%, ROE 48.6% और स्टॉक P/E 19.6 है।

कैस्ट्रोल इंडिया लिमिटेड
कैस्ट्रोल इंडिया लिमिटेड एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है जो एक बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी बीपीसीएल की सहायक कंपनी है। कंपनी भारत में स्नेहक और अन्य संबंधित उत्पादों के उत्पादन और बिक्री में लगी हुई है। कैस्ट्रोल इंडिया का मौजूदा मूल्य 120.9, मार्केट कैप 11.99 करोड़ रुपये, लाभांश उपज 4.96%, आरओई 49.6% और स्टॉक पी/ई 14.2 है।

टाटा स्टील लिमिटेड
टाटा स्टील लिमिटेड एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है और भारत में अग्रणी इस्पात निर्माताओं में से एक है। टाटा स्टील का प्रदर्शन वैश्विक स्टील की मांग और कच्चे माल जैसे कोकिंग कोल, लौह अयस्क आदि की कीमतों पर बहुत अधिक निर्भर है। कंपनी का संचालन भारत, यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया में है, और इनके प्रदर्शन का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण होगा। क्षेत्रों को अलग से। टाटा स्टील का वर्तमान मूल्य 121.00, मार्केट कैप 1.47L Cr।, लाभांश उपज 4.21%, ROE 42.6% और स्टॉक P/E 5.14 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो