white android tablet turned on displaying a graphPhoto by Burak The Weekender on <a href="https://www.pexels.com/photo/white-android-tablet-turned-on-displaying-a-graph-186464/" rel="nofollow">Pexels.com</a>
खैर, यह क्षेत्र बहुत समय, प्रयास और समर्पण लेता है।

इस उत्तर को लिखकर मेरा लक्ष्य सीखने की अवस्था को कम करने में आपकी सहायता करना है।

मैंने म्युचुअल फंड के बारे में सीखना शुरू किया तो मैंने पाया कि इक्विटी म्युचुअल फंड अपने समकक्ष डेट फंड की तुलना में अधिक आकर्षक हैं। तब मुझे पता चला कि म्यूचुअल फंड शेयरों में निवेश करते हैं। अंत में मेरी यात्रा शुरू हुई।

नीचे वे क्षेत्र हैं जहां आपको उल्लेखित क्रम में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

1."शेयर बाजार क्यों मौजूद है?"
2.कंपनियां शेयर बाजार में सूचीबद्ध क्यों होती हैं?
3.वे सभी संभावित तरीके क्या हैं जिनसे हम स्टॉक खरीद सकते हैं। बोनस, स्टॉक स्प्लिट, डिविडेंड, आईपीओ, एफपीओ, ओएफएस, प्रेफरेंशियल एलोकेशन, ईटीएफ आदि जैसे शब्दों के बारे में पढ़ें।
4.फिर आपको उद्योगों और बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में अध्ययन करने की आवश्यकता है।
5.शेयरों का मौलिक विश्लेषण: मार्केट कैप (लार्ज, मिड स्मॉल.कैप), पीई रेशियो, रिजल्ट कैलेंडर, बैलेंस शीट, रेवेन्यू, पी एंड एल स्टेटमेंट जैसे शब्दों के बारे में जानें।
6.तकनीकी विश्लेषण: मूल्य चार्ट और पैटर्न पढ़ना, विभिन्न प्रकार के रुझान, मूल शब्द जैसे रुझान, मूविंग एवरेज, आरएसआई और संकेतक।
7.सबसे महत्वपूर्ण रिस्क और रिवॉर्ड मूल्यांकन, इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि स्टॉक खरीदना है या नहीं।

आपको क्या नहीं करना चाहिए।

व्यापार मत करो-समाचार और स्टॉक टिप्स के आधार पर। ज्यादातर शेयर उम्मीद के विपरीत दिशा में चलते हैं। कम से कम शुरुआत में समाचार आधारित शेयरों में ट्रेडिंग से बचना चाहिए।

इंट्राडे ट्रेडिंग न करें-शुरुआती समय में। ब्रोकर आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं लेकिन कम से कम सीखने के पहले वर्ष के लिए इससे बचें.

पेनी और स्मॉल कैप शेयरों में ट्रेडिंग से बचें-सीखने के कम से कम प्रथम वर्ष के लिए। व्यापार से बचें भले ही उद्योग का सबसे अच्छा छोटी कंपनियों के बारे में बात करता हो। कुछ अच्छे अनुभव के बाद आप मुझे धन्यवाद देंगे।

कोई पेड कोर्स न करें-ऐसा तभी करें जब यह किसी भी तरह से आपके आर्थिक रूप से प्रभावित न हो। अधिकांश पाठ्यक्रम आपको वह सामग्री प्रदान करते हैं जिसे आप स्वयं शेयरों को खरीदकर बेचकर व्यावहारिक रूप से सीख सकते हैं। आप खुद के पोर्टफोलियो मैनेजर और फाइनेंशियल प्लानर बनें।

मैंने कैसे सीखा-मेरे लिए शेयर बाजार की श्रीमद्भगवद्गीता एनएसई इंडिया की वेबसाइट है। इसमें स्टॉक, आने वाली घटनाओं आदि के पिछले सभी प्रदर्शन हैं। हमें इस वेबसाइट को पूरी तरह से एक्सप्लोर करने की आवश्यकता है।
मैं एक दिन में कम से कम 20-30 चार्ट देखता था। इंडेक्स, स्टॉक्स के चार्ट। देखकर मेरा मतलब विश्लेषण करना है और यह देखना है कि स्टॉक खरीदने या बेचने का कोई अवसर है या नहीं।

अंत में मैं आपको संदर्भ सामग्री प्रदान करने जा रहा हूँ:

ऐतिहासिक और लाइव स्टॉक और सूचकांक डेटा:

https://www1.nseindia.com

मौलिक विश्लेषण के लिए:

भारतीय शेयरों के लिए स्टॉक स्क्रीनर और मौलिक विश्लेषण उपकरण

तकनीकी विश्लेषण के लिए:

Investing.com - स्टॉक मार्केट कोट्स और वित्तीय समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो