पिछले एक या दो सप्ताह से बाजार में उतार-चढ़ाव बना हुआ है, कोई स्पष्ट रुझान नजर नहीं आ रहा है। बाजार की दिशा में इन प्रमुख परिवर्तनों के बारे में INVESTORS को क्या करना चाहिए? एक शब्द में: कुछ नहीं। साल की शुरुआत में STOCK MARKET में इतनी तेजी से गिरावट आई कि कई बार ऐसा लगा कि यह कभी वापस नहीं आएगा।

लेकिन इसने अगस्त के मध्य तक चलने वाली एक सप्ताह की रैली में किया और यदि STOCK पहले स्थान पर इतनी बुरी तरह से नहीं गिरा होता तो इसे और अधिक व्यापक रूप से मनाया जाता।

अब, पिछले एक या दो सप्ताह से, बाजार में उतार-चढ़ाव है, कोई स्पष्ट रुझान नहीं दिख रहा है।

बाजार की दिशा में इन प्रमुख परिवर्तनों के बारे में निवेशकों को क्या करना चाहिए?

एक शब्द में: कुछ नहीं।

सर्दियों के दौरान लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बाजारों में बदलाव को नजरअंदाज करना मेरी मुख्य सलाह थी, जब STOCKS में कमी थी।


पुराने बाजार पर नज़र डालते हैं

जैसा कि यह पता चला है, इस साल पूरे शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कोई भी आपको दूसरी सबसे अच्छी सलाह नहीं दे सकता था।

सबसे अच्छी सलाह, आपको 3 जनवरी को ठीक से बेचना चाहिए था, जब S&P 500 STOCK INDEX अपने PEAK पर था, और 16 जून को खरीदा, जब यह नीचे मारा। (फिर, संभवतः, आपको बाजार में चट्टानी होने से पहले, 16 अगस्त को फिर से बेचना चाहिए था। उस पर फैसला अभी भी बाहर है।)

यदि आपने उन सभी STRATEGIES को बनाया है, तो आपको अधिक CONFIDENCE मिलेगा।

हम में से अधिकांश के लिए, सही समय पर खरीदना और बेचना बाजार को मात देने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त नहीं होगा।

इसके बजाय, यह वर्ष दिखाता है कि अधिकांश लोगों के लिए LONG TERM OPTION अपनाना बेहतर क्यों है। एक बार जब आप STOCK और BOND की स्थिर खरीद के लिए कम लागत वाले INDEX FUND का उपयोग करके एक BETTER INVESTMENT योजना स्थापित कर लेते हैं, तो आप बिल्कुल कुछ नहीं कर सकते हैं।

तेज गिरावट, और फिर…….और फिर बाजार की वापसी

आइए याद करते हैं कि इस साल क्या हुआ है।

महीनों तक शेयर बाजार भयानक रहा। वास्तव में, जून के माध्यम से, यह 1970 के बाद से एक साल की सबसे खराब पहली छमाही थी, जैसा कि इस अखबार और कई अन्य लोगों ने कहा था।

HIGH INFLATION, युद्ध, बढ़ती ब्याज दरों और मंदी के खतरे ने निराशाजनक प्रदर्शन में योगदान दिया, और बढ़ती दरों का मतलब था कि BOND बाजार में कीमतें (जो विपरीत दिशा में चलती हैं) भी गिर गईं।

लेकिन WALL STREET और पत्रकारिता दोनों द्वारा उपयोग की जाने वाली आसान अवधि – वर्ष की पहली छमाही पर ध्यान केंद्रित करते हुए – शेयर बाजार में एक प्रमुख बदलाव को CLEAR कर दिया।

हां, 3 जनवरी को बाजार के HIGH से पांच महीने से अधिक समय तक, TREND निश्चित रूप से नीचे की ओर थी। 16 जून के बाद, हालांकि, बाजार बदल गया, हालांकि, निश्चित रूप से, यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि यह हो रहा था।

अक्सर अनदेखी की जाने वाली रैली

कुछ संख्याओं पर विचार करें।

3 जनवरी से 16 जून तक, S&P 500 23.6% गिर गया, 20% सीमा से नीचे जो एक BEARISH को दर्शाता है।

तेजी से गिर बाजार ने सबका ध्यान कीच लिया।

17 जून से शुरू हुए इस कदम ने जिस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, वह थी। STOCK चढ़ना शुरू हो गया - और दो महीने तक ऐसा करता रहा। इसके नीचे से 16 अगस्त तक, S&P 500 में 17.4% की वृद्धि हुई; लाभांश के साथ, यह 17.7% लौटा। यह दो महीने का शानदार रिटर्न है।

यह दावा करना अतिशयोक्ति होगी कि किसी ने ध्यान नहीं दिया। लेकिन यह कहना उचित है कि बाजार की वृद्धि लगभग उतनी व्यापक रूप से पुरानी नहीं थी जितनी कि इसकी गिरावट। कई INVESTORS को शायद इस बात का एहसास भी नहीं होगा कि स्टॉक लगातार बढ़ रहा था।

इसका एक कारण पूरी तरह से समझदार है: गणित अप्रिय है। जब बाजार के मूल्य में लगभग एक चौथाई की गिरावट आती है, तो उसे अपने पूर्व स्तर पर लौटने के लिए उससे कहीं अधिक - इस मामले में 31% की वृद्धि करनी चाहिए। 17.4% की चढ़ाई ने STOCKS को अपने चरम से काफी नीचे छोड़ दिया। आपने अभी भी पैसा खोया है, बस उतना नहीं।

 एक अन्य कारण यह है कि S&P 500 अभी भी एक BEARISH MARKET में है।

 एक BEARISH MARKET तब तक जारी रहता है जब तक कि पिछले BULLISH MARKET के अंतिम HIGH पर फिर से कब्जा नहीं कर लिया जाता। जब तक S&P 500 अपने 3 जनवरी के HIGH पर नहीं पहुंच जाता, तब तक आप एक नए BULL मार्केट के बारे में सुर्खियां नहीं देखेंगे, जो कि S&P, DAW JONES INDEX के Senior Index Analyst हॉवर्ड सिल्वरब्लैट के अनुसार 4,796.56 था। गुरुवार को बंद तक INDEX 4,199.12 पर रहा।

इसलिए, यदि आप बाजारों का बारीकी से पालन नहीं करते हैं, तो यह समझ में आता है कि आपने ध्यान नहीं दिया कि 17.4 प्रतिशत की रैली कभी हुई है।

बोलने के तरीके में आपने कुछ खास मिस नहीं किया। शेयर बाजार में अनिश्चितता और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि बड़ी अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता समाप्त नहीं हुई है। बिल्कुल भी नहीं।

आम तौर पर पर भविष्यवाणी के साथ आने वाली समस्याएं।

फेडरल रिजर्व का कहना है कि वह HIGH INFLATION  को रोकने के लिए SHORT TERM  ब्याज दरों को बढ़ाने का इरादा रखता है। अभी के लिए, यह मुझे सही OPTION लगता है, समस्याओं के बावजूद कि उच्च ब्याज दरें व्यवसायों और कामकाजी लोगों का कारण बनेंगी, जो फेड के बने रहने और अर्थव्यवस्था के अनुबंधों के कारण नौकरी खो सकते हैं।

हो सकता है कि महंगाई अपने चरम पर पहुंच चुकी हो। मार्च के बाद पहली बार न्यूयॉर्क क्षेत्र, जहां मैं रहता हूं, में गैसोलीन 4 डॉलर प्रति गैलन से कम है, और इस तरह की अच्छी खबर पूरे देश में ड्राइवरों द्वारा अनुभव की जा रही है।

लेकिन 8.5% की वार्षिक दर पर, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के लिए नवीनतम रीडिंग, फेड को स्वीकार करने के लिए INFLATION बहुत अधिक है। इसलिए, अचानक फेड विराम के लिए एकमात्र तर्कसंगत स्पष्टीकरण बहुत ही अवांछित होगा, जैसे कि एक अप्रत्याशित आपदा जिसने वित्तीय प्रणाली के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न किया। ऐसा कोई नहीं चाहता।

सबसे अच्छी हम उम्मीद कर सकते हैं एक तथाकथित सॉफ्ट लैंडिंग, INFLATION में एक आसान गिरावट एक बड़ी मंदी या बहुत गहरे BEARISH MARKET के बिना ब्याज दरों में मामूली और वृद्धि के साथ पूरा हुआ। शायद यह इस विषम अर्थव्यवस्था में संभव है, जो महामारी और युद्ध से विकृत है। या शायद यह नहीं है।

मैं भविष्यवाणियां नहीं कर रहा हूं।

मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि सामना करना संभव है - और अच्छी तरह से निवेश करना - यह जाने बिना कि बाजार या अर्थव्यवस्था अगले सप्ताह या अगले महीने कहां होगी।

शेयर बाजार के BASICS को एक बार फिर से समझें।

जब बाजार गिरता है, जैसा कि इस साल की शुरुआत में हुआ था, तो उसे घबराने की जरूरत नहीं थी। यदि आपने गिरावट के दौरान बेचा होता, तो आप जून, जुलाई और अगस्त के पर्याप्त लाभ से चूक जाते। शेयर बाजार में पैसा गंवाते हुए शांत रहना बहुत आसान था।

कृपया एक अत्यंत महत्वपूर्ण चेतावनी पर ध्यान दें: आपको अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन अलग रखना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो आप शेयर बाजार में निवेश करके एक बड़ा जोखिम उठा रहे होंगे।

अपने रिजर्व कैश को कहीं सुरक्षित रखें। अब जब ब्याज दरें बढ़ने लगी हैं, तो कई विकल्प आकर्षक होते जा रहे हैं: U.S. सरकार I BOND, MONEY MARKET FUND, high-yield savings accounts, certificate of deposit, short term government bondsऔर high quality commercial bonds। फिर एक दशक या उससे अधिक के समय के साथ एक निवेश योजना स्थापित करें, जो मुख्य रूप से कम लागत वाले index fund पर निर्भर करता है जो पूरे बाजार को ट्रैक करता है।

मैं bond बाजार में भी अधिक स्थिरता पाने की आशा में निवेश करता हूं, क्योंकि बीमांकिक तालिकाएं जोर देती हैं कि मैं अपने करियर की शुरुआत की तुलना में सेवानिवृत्ति के करीब हूं, और मुझे अगले दशक के भीतर कुछ पैसे की आवश्यकता हो सकती है या दो।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो स्टॉक पर ध्यान देना और बांड से बचना उचित है।

हाँ, यदि आप सही समय पर सही स्टॉक चुनते हैं और यदि आप उन्हें सही समय पर बेचते हैं, तो आप मेरी खरीद-और-पकड़, कुल-बाज़ार दृष्टिकोण से भी बेहतर कर सकते हैं। लेकिन आपको काफी जानकार या भाग्यशाली होने की आवश्यकता होगी, या बेहतर अभी तक, दोनों। मैं जिस विधि की सिफारिश कर रहा हूं, उसके बारे में आपको ज्यादा सही होने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ यह शर्त लगा रहे हैं कि अर्थव्यवस्था लंबे समय में बढ़ेगी और शेयर बाजार उस विकास में से कुछ पर कब्जा कर लेगा।

मेरे नेतृत्व का पालन करें और आप बाजार की अल्पकालिक अनिश्चितताओं की अवहेलना कर सकते हैं। अपने index fund में पैसा लगाते रहें, खासकर जब बाजार गिरता है, और आप कम कीमतों से लाभान्वित होंगे और कुल रिटर्न को बढ़ाएंगे जो आप दशकों से अर्जित करेंगे।

यदि आप चीजों को सही तरीके से सेट करते हैं, तो आपके निवेश के लिए यह आवश्यक होगा कि आप इसके अलावा और कुछ न करें, शायद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास स्टॉक और बॉन्ड का अनुपात है जो आप वास्तव में चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो