social media imagesocial media image

STOCK MARKET

शेयर मार्केट (stock market) एक ऐसा मार्केट होता है जहा पर आप publically owned companies (पब्लिक कंपनी, एक कारपोरेशन होती है जिसके शेयरहोल्डरों का कंपनी के एसेट और मुनाफों के हिस्सों पर दावा होता है।) में ट्रेड कर सकता है। यानि की यह मार्केट आपको इसके exachanges में listed publically owned companies में से आपको आपकी मनपसंद कंपनी के शेयर्स को आपकी मर्जी से खरीदने व बेचने की आजादी देता है। आजकल digitalization की वजह से आप घर बैठे किसी भी डिजिटल stock broker के पास अपना demate account open  करा कर ये सौदे घर बैठे कर सकते है। मार्केट में buy और sell oreders या फिर कई अन्य वजाहो से मार्केट में share price काम या ज्यादा होते रहते है। share की कीमतों में उतर चढ़ाव के बीच आप एक अच्छी palaning और सही stock को चुन कर कम समय में पैसा कमा सकते है। आप किसी भी companey में जितने share खरीदते है। आप उस companey में उन share की value के हिसाब से कुछ प्रतिशत में companey के हिस्सेदार बन जाते है।  
                                                                                                                                                                                    * हर companey की एक कीमत होती है,जिसे हम market value या उस companey का market capital कहते है। यह उस companey के जारी किये गए shares और market में उन shares ki कीमतों का गुणांक होता है।

इसे थोड़ा आसानी से समझने की कोशिश करते है

मान लीजिये की कोई companey जिसको अपने आप को विस्तार करना है, और उसके लिए companey को funds की ज़रूरत होगी।
तो उस कंपनी के पास तीन option होंगे जिनसे funding मिलेगी।

1 – companey अपने funds use करे।

2 – किसी बड़े invester से investment ले।

3 - public से funds ले यानि IPO निकले।
पहले और दूसरे तरीके की funding में public का कोई roll नहीं होता है। लेकिन 3rd option public funding (IPO ) में public उस कंपनी को funds देती है , और companey किसी भी person की investment value के हिसाब से कुछ शेयर्स offer करती है। जिससे वह person उस companey का कुछ प्रतिशत का हिस्सेदार बन जाता है। जब companey के share का price market में बढ़ता है तो उसके investers को भी उनके पास जो shares होती है , उसी अनुसार से profit होता है, और जब share का price काम होता है तो इसी हिसाब से उनको loss भी
होता है।
उदाहरण - किसी companey की market value 1 करोड़ रुपये है। और companey अपने 1 लाख शेयर market में जारी करती है।
companey के एक share 100 रुपये होगा। अगर अपने उस companey के 100 shares buy कर लिए तो आप companey में 10000
रुपये के हिस्सेदार होंगे। तो अब अगर कुछ समय के बाद अगर companey को profit होता है और market value 2 करोड़ रुपये हो जाती है। तो आपके shares का price दोगुना हो जायेगा , और आपका investment अब 20000 हो जायेगा। इसी प्रकार अगर companey को loss होता है और market value काम होकर 50 लाख रुपये हो जाती ह। तो आपका invetment भी 5000 हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो