शेयर लाभांश( dividends ) कैसे काम करते हैं और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं?

नकद लाभांश के विपरीत, स्टॉक लाभांश शेयरधारकों को नए शेयरों के रूप में किए गए भुगतान हैं। प्रत्येक मौजूदा शेयर को वितरण के एक अंश का भुगतान किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यवसाय 5% स्टॉक लाभांश घोषित करता है, तो वह शेयरधारक के प्रत्येक शेयर के लिए 0.05 शेयर जारी करेगा। 100 शेयरों के धारक को पांच और शेयर दिए जाएंगे।
एक स्टॉक डिविडेंड, जिसे अक्सर स्क्रिप डिविडेंड के रूप में संदर्भित किया जाता है, तब दिया जा सकता है जब कोई निगम अपने निवेशकों को पुरस्कृत करना चाहता है, लेकिन या तो धन की कमी है या उन्हें अन्य उद्देश्यों के लिए रखेगा। स्टॉक लाभांश का लाभ यह है कि यह शेयरधारकों को कंपनी के नकद भंडार में डूबे बिना पुरस्कृत करता है। निवेशक को करों के मामले में स्टॉक लाभांश से भी लाभ होता है। स्टॉक लाभांश, किसी भी अन्य स्टॉक शेयरों की तरह, जब तक निवेशक शेयर नहीं बेचता तब तक कर नहीं लगाया जाता है।

निवेशकों और कंपनियों दोनों के लिए स्टॉक डिविडेंड के लाभ और कमियां:-

(ए) स्टॉक लाभांश के गुण:-

कंपनी का कैश बैलेंस अपरिवर्तित है।

शेयर की कीमत में गिरावट नए निवेशकों को आकर्षित कर सकती है।

जब तक स्टॉक बेचा नहीं जाता है, तब तक निवेशकों को इन लाभांशों पर कर नहीं देना पड़ता है।

(बी) शेयर बाजार लाभांश का विपक्ष: -

बोनस शेयर कम शेयर मूल्य।

स्टॉक लाभांश व्यवसाय की वित्तीय अस्थिरता का सूचक हो सकता है।

निवेशक के लिए कम पैसा आ रहा है।

नोट:- स्टॉक डिविडेंड निवेशक के दृष्टिकोण से तत्काल लाभ के रूप में बहुत कम प्रदान करते हैं। फिर भी, जब तक अतिरिक्त शेयर बेचे नहीं जाते तब तक कोई कर बकाया नहीं है। कम से कम अस्थायी रूप से, शेयर लाभांश जारी करने से स्टॉक की कीमत में गिरावट आती है। चूंकि कम स्टॉक मूल्य वाली कंपनी आम तौर पर नए खरीदारों को आकर्षित करती है, इसलिए वर्तमान शेयरधारकों को भविष्य में लाभ मिलने की संभावना है। इसके बजाय, वे तुरंत अतिरिक्त शेयर बेच सकते थे, पैसा ले सकते थे, और पहले जितने शेयर रखते थे उतने ही शेयर रख सकते थे। एक सार्वजनिक फर्म लाभांश का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं है। फिर भी, किसी व्यवसाय के लिए अचानक लाभांश देना बंद करना या अतीत की तुलना में निचले स्तर पर ऐसा करना अव्यवसायिक है।

मन लगाकर पढ़ाई करो। स्टॉक मार्केट निवेश या ट्रेडिंग से संबंधित किसी भी अन्य प्रश्न या अधिक जानकारी के लिए कृपया बेझिझक अपवोट करें, टिप्पणी करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो