एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स दिन के लिए 44.60 अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,648.95 पर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स 169.51 अंक या 0.29 प्रतिशत बढ़कर 59,500.41 पर पहुंच गया।
सेंसेक्स के 59,500 पर पहुंचने से निफ्टी में 45 अंक की बढ़त हुई, लेकिन हेरानबा इंडस्ट्रीज और अदानी के शेयरों में 20% तक की गिरावट आई।
महत्वपूर्ण आर्थिक विकास के सामने, घरेलू इक्विटी बाजारों ने सोमवार के अशांत कारोबारी सत्र को लाभ के साथ बंद कर दिया। केंद्रीय बजट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति की बैठक, जो दोनों इस सप्ताह के अंत में होने वाली हैं, नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण घटनाएं होंगी। कुछ चुनिंदा दिग्गजों में लिवाली से सूचकांकों में तेजी आई।
सत्र के दौरान अडानी समूह के अधिकांश शेयरों में गिरावट जारी रही क्योंकि वे पूरे दिन ध्यान में रहे। बाजार सहभागियों के अनुसार, अडानी समूह और हिंडनबर्ग के बीच रस्साकशी निकट भविष्य में जारी रहने और व्यापारियों को किनारे रखने की उम्मीद है।
बीएसई सेंसेक्स 169.51 अंक या 0.29 प्रतिशत बढ़कर 59,500.41 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स 44.60 अंक या 0.25 प्रतिशत बढ़कर 17,648.95 पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक लाल रंग में समाप्त हुए, जबकि भय माप भारत VIX 2% से अधिक बढ़कर 17.71 के उच्च स्तर पर पहुंच गया।
इस सप्ताह फेडरल रिजर्व की बैठक और महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों से पहले सावधानी बरतने के कारण, अधिकांश एशियाई शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट आई, जबकि एक सप्ताह की छुट्टी के बाद व्यापार फिर से शुरू होने के कारण चीनी इक्विटी में काफी वृद्धि हुई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिटेल रिसर्च दीपक जसानी के मुताबिक यूरोपीय शेयरों में गिरावट रही।
"निफ्टी ने एक बुलिश काउंटरटैक पैटर्न का गठन किया, यह दर्शाता है कि यह एक अस्थायी तल पर पहुंच सकता है। आगामी सत्रों के लिए बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है क्योंकि हम केंद्रीय बजट और यूएस फेड की बैठक के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। निफ्टी कर सकता है। 17,760 पर मुठभेड़ प्रतिरोध, 17,493 और 17,542 के बीच के क्षेत्र में समर्थन के रूप में "उन्होंने कहा।
क्षेत्रीय स्तर पर, निफ्टी आईटी इंडेक्स में 1% से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि वित्तीय सेवा क्षेत्र और पीएसयू उधारदाताओं दोनों में 5% से अधिक की वृद्धि हुई। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स में रही। मीडिया, मेटल, ऑटो और फार्मास्युटिकल इंडेक्स सभी लाल रंग में बंद हुए।

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों के जवाब में स्पष्टीकरण प्रदान करने के बावजूद, व्यापारियों का ध्यान अदानी समूह की इक्विटी पर बना रहा। कुछ को छोड़कर, उनमें से अधिकांश ने दिन के लिए अपने घाटे में वृद्धि की।
अदानी ट्रांसमिशन 15% गिर गया, जबकि अदानी टोटल गैस और अदानी ग्रीन एनर्जी दोनों में 20% की गिरावट देखी गई। अदानी पावर, अदानी विल्मर और नई दिल्ली टेलीविजन प्रत्येक 5% के निचले सर्किट तक सीमित थे। अदाणी पोर्ट्स कुछ गिरावट के साथ बंद हुआ। अडानी एंटरप्राइजेज, लाभ में से एक, 4% की वृद्धि हुई, जबकि अंबुजा सीमेंट में 2% की वृद्धि हुई। सत्र के दौरान एसीसी में 1% से अधिक की वृद्धि हुई।
तीसरी तिमाही की सफलता के बाद निफ्टी 50 पैक पर बजाज फाइनेंस में 5% की वृद्धि हुई। एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में 2% की वृद्धि हुई। कोल इंडिया, ग्रासिम, इंफोसिस, आयशर मोटर्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज में से प्रत्येक ने 1% से अधिक जोड़ा।

दूसरी ओर, पावर ग्रिड 3% गिर गया, फिर बजाज ऑटो, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और हिंडाल्को प्रत्येक 2% नीचे आ गए। आईटीसी, सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और हिंदुस्तान यूनिलीवर सभी ने 1% की गिरावट का अनुभव किया।
अडानी के जवाब का बाजार और शेयर समूह पर परस्पर विरोधी प्रभाव पड़ा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार, मध्यम अवधि में, कहानी एक चिंता बनी रहने की संभावना है जो निवेशकों के सिर पर लटकी हुई है।

"निकट भविष्य में, यह संभावना नहीं लगती है कि या तो एक शक्तिशाली स्वतंत्र तृतीय पक्ष या सरकार एक वैज्ञानिक मूल्यांकन रिपोर्ट जारी करेगी। बाजार का ध्यान अब संघीय बजट और नीति पर होगा "उन्होंने कहा।

दिन के लिए बीएसई पर 3,763 इक्विटी का कारोबार हुआ; उनमें से 2,045 कम और 1,555 उच्चतर समाप्त हुए। 163 अतिरिक्त शेयर अपरिवर्तित बंद हुए। कारोबार के दौरान बीएसई के 276 शेयरों में लोअर सर्किट लगा, जबकि 199 शेयरों में अपर सर्किट लगा।
एक सफल तीसरी तिमाही के बाद, डेटा पैटर्न में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि हाई-टेक गियर्स, एजिस लॉजिस्टिक्स, यूनिकेम लैब्स, एजीआई ग्रीनपैक और इंटेलेक्ट डिजाइन एरिना में दैनिक 8 से 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। अन्य विजेताओं में ग्रेविटा, नायका और महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव शामिल थे।

दिसंबर 2022 में समाप्त तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 73.1 प्रतिशत की गिरावट की घोषणा के बाद, हेरानबा इंडस्ट्रीज 20% गिर गई। अरिहंत कैपिटल 12% गिर गया, जबकि मोनार्क नेटवर्थ दिन के लिए 9% गिर गया। शालीमार पेन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, ईआईडी पेरी और हेरिटेज फूड्स सभी में 6-9% की गिरावट थी।

                                                     
                     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो