क्रिप्टोक्यूरेंसी इन दिनों मुश्किल से एक सट्टा निवेश है। खुदरा और संस्थागत निवेशक डिजिटल संपत्ति को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। डिजिटल करेंसी के इर्द-गिर्द बहुत कुछ होने के कारण, निवेशक उन्हें न केवल अल्पकालिक लाभ के लिए बल्कि लंबे समय के निवेश के लिए भी उपयोगी मान रहे हैं। लेकिन आपको किन में निवेश करना चाहिए?

1)बिटकॉइन (बीटीसी)

बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है। इसका मूल्यांकन बढ़ रहा है क्योंकि अधिक निवेशक इस 'डिजिटल गोल्ड' का समर्थन कर रहे हैं। इसके बेशकीमती मूल्य के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारक इसके सिक्कों की अधिकतम सीमा है: 21 मिलियन।
2) एथेरियम (ETH)

इथेरियम या ईथर लगभग हमेशा बिटकॉइन, एथेरियम या ईथर के साथ प्रतिस्पर्धा में रहता है। क्रिप्टो बाजार में इसकी हिस्सेदारी हाल ही में 18 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो गई है। यह एक विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म है जो तीसरे पक्ष को काट देता है।
3) कार्डानो (एडीए)

कार्डानो भी एक विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म है जो एक देशी क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करता है। यह सुरक्षित पीयर-टू-पीयर लेनदेन को सक्षम बनाता है। बहुत जल्द इस पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को सक्षम करने की योजना है।
4)यूनिस्वैप (यूएनआई)

यह मुद्रा पहले से ही स्मार्ट अनुबंधों के उपयोग की अनुमति देती है। यह एथेरियम ब्लॉकचेन पर टोकन के साथ स्वचालित लेनदेन की सुविधा देता है।
5)पोलकडॉट (डॉट)

पोलकाडॉट एक अपेक्षाकृत नई क्रिप्टोकरेंसी है जिसने ब्लॉकचेन इंटरऑपरेबिलिटी के अपने अनूठे दृष्टिकोण के कारण लोकप्रियता हासिल की है। इसका उद्देश्य विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों के लिए अधिक कुशल और स्केलेबल नेटवर्क प्रदान करना है।
6)चैनलिंक (लिंक)

चैनलिंक एक विकेन्द्रीकृत ओरेकल नेटवर्क है जिसका उद्देश्य स्मार्ट अनुबंधों को वास्तविक दुनिया के डेटा से जोड़ना है। इसकी तकनीक के विभिन्न उद्योगों जैसे वित्त, बीमा और स्वास्थ्य सेवा में संभावित उपयोग के मामले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश की महिलाएँ बीएसई और एनएसई क्या हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? एक विस्तृत जानकारी Hansika Motwani Pics Post Exam Stress को दूर करने में काम आएंगे ये टिप्स, जरूर करें फॉलो